अहमदाबाद: इस गर्मी में आइसक्रीम की बिक्री तेज
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वडोदरा/अहमदाबाद: अगर गर्मी वापस आ गई है, तो शीतलक भी है। आइसक्रीम निर्माताओं के लिए यह इस गर्मी में अधिक गर्म नहीं हो सकता क्योंकि बिक्री चार्ट पहले ही कोविड के पूर्व स्तरों का भंडाफोड़ कर चुका है। और यह केवल मार्च के मध्य में है। इस प्रवृत्ति को देखते हुए, इस गर्मी में आइसक्रीम की बिक्री से पिछले सभी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है।
लॉकडाउन और आशंकाओं के कारण पिछले दो वर्षों के बेस्वाद ने आइसक्रीम को स्वाद से बाहर कर दिया और बिक्री लगभग 85% की गिरावट दर्ज करते हुए अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गई। गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आर एस सोढ़ी ने टीओआई को बताया, "हालांकि, मार्च के पहले 15 दिनों में ही, वित्तीय वर्ष 2020 की तुलना में अमूल की आइसक्रीम की बिक्री तीन गुना हो गई है।"
सोढ़ी ने कहा, 'आइसक्रीम की बिक्री की बात करें तो हम पिछले दो साल के बारे में भी नहीं सोच रहे हैं। अमूल, जिसकी भारत के संगठित आइसक्रीम बाजार में लगभग 4,000 करोड़ रुपये की 41% हिस्सेदारी है, 2020 की गर्मियों में केवल इन-हाउस खपत पर निर्भर करेगी।
“आइसक्रीम खंड इन-हाउस खपत, घर के बाहर की खपत और होरेका (होटल, रेस्तरां और खानपान) खंड द्वारा संचालित है। कोविड -19 के कारण लगाए गए प्रतिबंधों के कारण घर से बाहर की खपत और HoReCa खंड दोनों प्रभावित हुए, ”उन्होंने कहा।
2021 की गर्मियों में प्रतिबंधों को फिर से शुरू करने से आइसक्रीम निर्माताओं की खुशी पर ठंडा पानी फेंकने की धमकी दी गई, क्योंकि बिक्री फिर से शुरू हो गई थी, लेकिन हाल ही में प्रतिबंधों में ढील ने उम्मीदों को पुनर्जीवित कर दिया है।
आइसक्रीम की बिक्री के लिए रात के कर्फ्यू को हटाना संडे के ऊपर कैंडी था। अहमदाबाद में ह्यूबर और होली ब्रांड की आइसक्रीम की स्थापना करने वाले प्रदीप चोना ने कहा, "पूरी तरह से कर्फ्यू नहीं होने से, रात में शांति से बाहर निकलने और अपने प्रियजनों के साथ आइसक्रीम का आनंद लेने वाले लोगों में सकारात्मक भावना है।" उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में ब्रांड को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन इस साल अच्छी रिकवरी के साथ कड़वे अतीत को मीठा करने की उम्मीद है।