AI कैसे आपकी ग्राहक
अधिग्रहण लागत में
कटौती कर सकता है
उपभोक्ताओं के पास पहले से कहीं अधिक विकल्प हैं, जो व्यवसायों को उन्हें जीतने में चुनौती देता है। पहचान विपणन जो व्यवसायों और उनके ग्राहकों के बीच संबंध बनाता है, समय लेने वाली और महंगी हो सकती है।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनियों को उपभोक्ताओं से जुड़ने में मदद करते हुए इन लागतों को कम करने में मदद कर सकता है। एआई के माध्यम से ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहक प्रतिधारण में सुधार किया जा सकता है, भले ही प्रौद्योगिकी कंपनियों के लिए विपणन लागत कम कर देगी।
ग्राहक अधिग्रहण में AI कैसे मदद कर सकता है?
कंपनियों के विकास के लिए ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहक प्रतिधारण आवश्यक हैं क्योंकि उनमें नए ग्राहक हासिल करने और उन्हें बनाए रखने के सभी प्रयास शामिल हैं। एक व्यवसाय विकसित नहीं हो सकता है यदि उसकी बिक्री नहीं बढ़ रही है, जिसके लिए नए ग्राहकों की आवश्यकता है।
रणनीतिक ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहक प्रतिधारण योजना राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देगी, ब्रांड जागरूकता पैदा करेगी और व्यवसायों और उपभोक्ताओं के बीच संबंध बनाएगी। सर्वोत्तम ग्राहक अधिग्रहण रणनीति राजस्व में वृद्धि करते हुए लागत को कम रखेगी।
एआई को ग्राहक अधिग्रहण प्रक्रिया के छह चरणों में बुना जा सकता है। ये चरण उपभोक्ता को एक वफादार ग्राहक में बदल देते हैं।
लीड वे उपभोक्ता हैं जिन्होंने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया या ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से किसी ब्रांड के बारे में सीखा होगा और अधिक जानना चाहते हैं। उन्हें ब्रांड के बारे में जागरूकता है।
ब्याज
इरादा निर्धारित करने के लिए, व्यवसायों को अपने प्रतिस्पर्धियों के बजाय उनसे खरीदने के लिए अपनी संभावनाओं को आश्वस्त करना चाहिए। विस्तृत उत्पाद जानकारी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न किसी संभावित व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित करने में मदद कर सकते हैं।
संभावनाओं ने अपने खोज इंजन परिणाम पृष्ठ के शीर्ष पर एक व्यवसाय पाया हो सकता है और उनके द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों और कंपनी की विश्वसनीयता के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। कंपनी की वेबसाइट ब्लॉग पोस्ट, वीडियो, प्रशंसापत्र, और मुफ्त ईमेल न्यूज़लेटर्स एक संभावित व्यक्ति को वेबसाइट पर जाकर खरीदारी करने में मदद कर सकते हैं।
इरादा
इरादा निर्धारित करने के लिए, संभावनाओं को अपने प्रतिद्वंद्वी के बजाय एक कंपनी से खरीदने के लिए आश्वस्त होना चाहिए। विस्तृत उत्पाद जानकारी और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न किसी संभावित व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित करने में मदद कर सकते हैं।
संभावनाओं को समीक्षाओं, प्रशंसापत्रों और प्रदर्शनों को पढ़कर एक उत्पाद की अपनी पसंद का मूल्यांकन दूसरे उत्पाद पर करना चाहिए।
खरीदना
पिछले पांच चरणों से गुजरने वाले लीड ग्राहकों के लिए संभावनाओं से आगे बढ़ते हैं, जब वे किसी व्यवसाय की वेबसाइट से खरीदारी करते हैं। नि:शुल्क परीक्षण, कूपन और बोनस उपहार उन्हें एक कंपनी के ब्रांड के साथ दूसरी कंपनी के साथ जाने के लिए मनाने में मदद कर सकते हैं।
एआई और ग्राहक अधिग्रहण
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी के सर्च इंजन रैंकिंग को बढ़ाने से लेकर ग्राहक अधिग्रहण और ग्राहक प्रतिधारण के प्रत्येक चरण में मदद कर सकता है ताकि एक संभावित व्यक्ति को सवालों के जवाब देने और ऑर्डरिंग प्रक्रिया को और अधिक आसान बनाने के लिए व्यवसाय की वेबसाइट मिल जाए।
जबकि व्यवसाय लीड जनरेशन में महत्वपूर्ण निवेश करते हैं, वे ग्राहक अधिग्रहण और ऑफ़र अनुकूलन की ग्राहक प्रतिधारण रणनीति की उपेक्षा कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ऑफ़र को अधिक वैयक्तिकृत बनाकर उन्हें अनुकूलित करने में मदद कर सकता है। AI संभावित ग्राहकों के साथ बातचीत करने और उनके सवालों के जवाब देने के लिए बॉट्स को पावर दे सकता है।
ईमेल मार्केटिंग को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से प्रत्येक संभावना के लिए वैयक्तिकृत किया जा सकता है जो नए लीड्स का ध्यान आकर्षित करता है और संभावनाओं के अद्वितीय हितों को लक्षित करता है।
एक बार जब कोई ग्राहक ग्राहक बन जाता है, तो एआई जुड़ाव को बढ़ावा देना और बिक्री को दोहराना जारी रख सकता है। ऑनलाइन ग्राहक जुड़ाव का विश्लेषण कंपनियों को मांग को पूरा करने के लिए सबसे प्रभावी विपणन रणनीतियों, सबसे लोकप्रिय उत्पादों और सर्वोत्तम उत्पादन कार्यक्रम निर्धारित करने में मदद कर सकता है। एआई ग्राहक अधिग्रहण विपणन पूरी कंपनी को अधिक कुशलता से चला सकता है।
अधिक ग्राहक, अधिक बिक्री
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस किसी व्यवसाय की वेबसाइट को इंटरनेट खोज पर खोजने और प्रश्नों के उत्तर देने से लेकर पहली बार ऑर्डर देने की प्रक्रिया को आसान बनाने और ग्राहकों को दोहराने तक की क्रियाओं को स्वचालित कर सकता है। ऑनलाइन व्यवसायों में अधिक अनुकूलन लाते हुए AI ग्राहक अधिग्रहण के लिए लागत कम कर सकता है।
एआई-संचालित ग्राहक अधिग्रहण योजना से ग्राहकों और बिक्री में वृद्धि होगी।