यह ब्रिटिश फर्म बेटर डॉट कॉम के बाद जूम कॉल पर कर्मचारियों को नौकरी से निकालने वाली दूसरी कंपनी बन गई
बेटर डॉट कॉम ने जूम कॉल पर अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के महीनों बाद, एक ब्रिटिश फर्म ने ऐसा ही किया।
P&O Feries ने अपने 800 कर्मचारियों को जूम कॉल के माध्यम से उनकी सेवाओं को समाप्त करने के बारे में सूचित किया।
जूम कॉल कथित तौर पर केवल 3 मिनट तक चली।
ऐसा लगता है कि विशाल गर्ग के नेतृत्व वाली बेटर डॉट कॉम ने एक अस्वास्थ्यकर प्रवृत्ति स्थापित की थी जिसका पालन अब अन्य कंपनियां भी कर रही हैं। बेटर डॉट कॉम ने जूम कॉल पर अपने 900 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने के महीनों बाद, एक ब्रिटिश फर्म ने भी ऐसा ही किया। ब्रिटिश शिपिंग कंपनी, पी एंड ओ फेरीज़ ने अपने 800 कर्मचारियों को जूम कॉल के माध्यम से उनकी सेवाओं की समाप्ति के बारे में सूचित किया। कॉल जाहिरा तौर पर जिस तरह से छोटा होना चाहिए था उससे कम था। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि कर्मचारियों को छंटनी की सूचना करीब 3 मिनट में दी गई।
17 मार्च को, शिपिंग कंपनी ने अपने कर्मचारियों को "बड़ी घोषणा" के बारे में एक वीडियो संदेश भेजा। "कंपनी ने निर्णय लिया है कि आगे जाने वाले उसके जहाजों को मुख्य रूप से तीसरे पक्ष के चालक दल प्रदाता द्वारा चालित किया जाएगा। इसलिए, मुझे आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि इसका मतलब है कि आपका रोजगार अतिरेक के आधार पर तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। आपके रोजगार का आज अंतिम दिन है, ”कंपनी के एक कार्यकारी को वीडियो में यह कहते हुए सुना गया। हालांकि अधिकारी ने कहा कि कर्मचारी को मुआवजा दिया जाएगा, लेकिन घोषणा ने कर्मचारियों को सदमे की स्थिति में छोड़ दिया।
कर्मचारियों को कथित तौर पर बिना किसी पूर्व सूचना के निकाल दिया गया था, लेकिन कंपनी के एक कार्यकारी ने दावा किया है कि उन्हें ईमेल, पोस्ट, कूरियर और टेक्स्ट संदेश द्वारा सूचित किया गया था। कंपनी, P&O Ferris, दो वर्षों में £200 मिलियन के नुकसान में है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसके पास 800 से अधिक लोगों को नौकरी से निकालने का फैसला करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।
इस कदम की नेटिज़न्स के साथ-साथ देश के राजनेताओं ने भी कड़ी आलोचना की। कर्मचारियों की अमानवीय गोलीबारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, ब्रिटिश सांसद कार्ल टर्नर ने कहा, "वह सारा पैसा वापस ले लिया जाना चाहिए। उस व्यवसाय के लिए ब्रिटिश करदाता द्वारा प्रदान किया गया कोई भी पैसा उनसे वापस ले लिया जाना चाहिए और सरकार को कंपनी से प्राप्त करने के लिए कहना चाहिए। यूनियनों के साथ मेज के चारों ओर और किसी प्रकार के सौदे पर बातचीत करें। ”
यह पहली बार नहीं है जब कर्मचारियों को बिना किसी पूर्व सूचना के जूम कॉल पर निकाल दिया गया है। बेटर डॉट कॉम के सीईओ विशाल गर्ग को सोशल मीडिया पर जूम कॉल पर कर्मचारियों को निकालने को लेकर काफी ट्रोल किया गया और उनकी आलोचना की गई। गर्ग को तब एक छोटा ब्रेक भेजा गया था लेकिन जल्द ही वह अपनी स्थिति में लौट आए। उनकी वापसी ने बेटर डॉट कॉम पर बड़े पैमाने पर इस्तीफे शुरू कर दिए थे। गर्ग की वापसी से नाखुश वरिष्ठ अधिकारियों ने कंपनी छोड़ दी।
टेकक्रंच की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि सारा पियर्स, जिन्होंने ग्राहक अनुभव, बिक्री और संचालन के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया, और इमानुएल सांता-डोनाटो, जो पूंजी बाजार और विकास के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम कर रहे थे, ने गर्ग के तुरंत बाद कंपनी छोड़ दी। अपने पद पर लौट आया। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह से गर्ग ने जूम कॉल पर 900 कर्मचारियों को निकाल दिया, उससे पियर्स नाखुश थे। उसने लिंक्डइन पर एक नोट भी पोस्ट किया जिसमें कंपनी छोड़ने का कारण बताया गया। पियर्स और इमानुएल के इस्तीफे के बाद, राज दाते और दिनेश चोपड़ा सहित बोर्ड के दो अन्य सदस्यों ने हाल ही में अपना इस्तीफा दे दिया। रिपोर्ट से पता चलता है कि गर्ग की वापसी के बाद कर्मचारी बड़ी संख्या में चले गए।
हालांकि, आलोचनाओं ने बेटर डॉट कॉम को और अधिक लोगों को नौकरी से निकालने से नहीं रोका, क्योंकि कंपनी ने अपने दूसरे चरण की छंटनी में लगभग 4000 कर्मचारियों को कंपनी छोड़ने के लिए कहा। छंटनी 9 मार्च को हुई और अधिकांश कर्मचारियों को विच्छेद जांच के माध्यम से अपनी सेवाओं की समाप्ति के बारे में पता चला।